UGC NET 2023 Notification, UGC NET 2023 Registration

UGC NET 2023 Registration Form

UGC NET 2023 Notification: UGC NET Notification 2023 को लेकर बड़ी ही अपडेट सामने आ रहा है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही UGC NET 2023 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है, क्योंकि यह परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में ही हो जाना चाहिए था, जो कि अभी तक इसका नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया। जल्द ही UGC NET 2023 Notification नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किया जाएगा।

बता दें कि National Testing Agency साल में दो बार UGC NET Exam का आयोजन कराती है। इस साल जी सी नेट परीक्षा का आयोजन एक बार हो चुका है। दूसरे परीक्षा के लिए सभी छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रूल के अनुसार यह परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में शुरू हो जाना चाहिए था जो कि अभी तक नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा UGC NET December 2022 Exam Notification अब तक जारी कर देना चाहिए था। मगर किसी कारण अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया और ना ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के दौरान कोई जानकारी दी गई।

अगर अभी UGC NET Exam का आयोजन नहीं होता है तो आगे चलकर काफी देरी हो सकती है क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा ओर भी Exam आयोजित किया जाता है, जैसे कि NEET, JEEMain, CSIR UGC NET इत्यादि Exam का आयोजन भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा होता है। और यह सब एग्जाम भी फरवरी-मार्च अप्रैल में आयोजित किया जाएगा यानी फरवरी से पहले पहले UGC NET Exam का आयोजन हो जाना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि UGC NET 2023 Exam का नोटिफिकेशन इसी महीने जारी किया जाएगा।

UGC NET 2023 Exam Highlights

Organization National Testing Agency 
UGC NET Notification 2023 Available December 2022
UGC NET Registration Form December 2022
UGC NET 2023 Exam Date January To February 2023
UGC NET Admit Card Available January 2023
UGC NET Exam City Location Available January 2023

UGC NET 2022 December Exam Date

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा UGC NET 2022 December Exam Notification 1 सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाता है तो परीक्षा का आयोजन जनवरी में शुरू हो सकता है, अन्यथा इस महीने में नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाएगा तो जनवरी में परीक्षा का आयोजन होना मुश्किल है यानी एग्जाम का आयोजन फरवरी में हो सकता है। इसलिए आप सब से अनुरोध है कि परीक्षा की तैयारी में लगे रहे और परीक्षा का आयोजन जनवरी या फरवरी में ही आयोजित किया जाएगा।

UGC NET 2023 Admit Card

UGC NET Exam का आयोजन जब भी आयोजित किया जाएगा परीक्षा से 4 दिन पहले UGC NET Admit Card जारी कर दिया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने से पहले परीक्षा सेंटर लोकेशन जारी किया जाता है। कभी-कभी UGC NET 2023 का एडमिट कार्ड परीक्षा से 2 दिन पहले भी जारी किया जाता है।

How To Fill UGC NET Form

UGC NET फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

उसके बाद होम पेज पर दिए गए UGC NET 2023 रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें।

अब आपसे आवेदन में मांगे गए सभी विवरण को भरना होगा जैसे कि आपका नाम माता पिता का नाम हस्ताक्षर पासपोर्ट साइज फोटो आधार विवरण एग्जाम सेंटर लोकेशन क्वालिफिकेशन इत्यादि को भरने के बाद फाइनल सबमिट कर दें।

आवेदन में भरे गए सभी ब्यूरॉन को एक बार जांच कर ले अगर कोई भी त्रुटि पाई गई तो आपकी आवेदन रद्द भी किया जा सकता है।

अब आपके स्किन पर आवेदन दिखाई देगा जिसे आप डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Important Link of UGC NET 2023
UGC NET 2023 Notification Click Here 
UGC NET YouTube Click Here 

Post a Comment

Previous Post Next Post

View All